ईवीएम-वीवीपैट तैयार, पोलिग पार्टियों का इंतजार

कानपुर देहात: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान को अब 2 दिन बाकी हैं। जबकि पोलिग पार्टियां एक दिन पहले कलेक्ट्रेट से रवाना होंगी। प्रशासन ने पोलिग पार्टियों की रवानगी की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए परीक्षण के बाद विधानसभावार ईवीएम, वीवीपैट व सीयू तैयार कर सुरक्षित की गई हैं।

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 29 अप्रैल को होना है। जिले में 693251 पुरुष, 595053 महिला व 82 तृतीय लिग समेत कुल 1288286 मतदाता हैं। मतदान पूर्व जिला प्रशासन अपनी तैयारियों को चाक चौबंद करने में लगा है। जिले के हिसाब से विधानसभावार मतदेय स्थल के आंकड़े पर गौर करें तो रसूलाबाद विधानसभा में 377, अकबरपुर-रनियां में 374, सिकंदरा में 400 व भोगनीपुर में 396 मतदेय स्थल हैं।

प्रत्येक मतदेय स्थल पर एक ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन), वीवीपैट (वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) व सीयू (कंट्रोल यूनिट) लगाया जाएगा। बता दें कि पहली बार सभी मतदेय स्थल पर ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाई जा रही हैं। जिला प्रशासन की ओर से ईवीएम, वीवीपैट व सीयू के सही काम करने का परीक्षण पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही खराबी की स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त मशीनों का प्रबंध भी किया गया है। कलेक्ट्रेट में जिले की चारों विधानसभावार ईवीएम, वीवीपैट व सीयू कोडिग कर सुरक्षित की गई है। मतदान के ठीक एक दिन पहले यानी 28 अप्रैल को कलेक्ट्रेट परिसर से रवाना होने वाली पोलिग पार्टियों को इनका वितरण किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जरूरत के अनुसार सभी ईवीएम, वीवीपैट व सीयू का परीक्षण करा लिया गया है। पोलिग पार्टियों को रवानगी के वक्त ईवीएम, वीवीपैट व सीयू दी जाएंगी।

चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, 29 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में प्रदेश के जिन 13 संसदीय क्षेत्रों में 29 अप्रैल को मतदान होना है, उनमें चुनाव प्रचार शनिवार शाम छह बजे रुक गया। चौथे चरण में शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर में चुनाव होना है। चौथे चरण की सीटों पर अपने प्रत्याशियों के लिए जनसमर्थन जुटाने के लिए अंतिम दिन सभी राजनीतिक दलों ने ताकत झोंकी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्नौज, हरदोई और सीतापुर में जनसभाएं कर सियासी विरोधियों पर हमला बोला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्नौज और शाहजहांपुर में भाजपा प्रत्याशियों के लिए जनसमर्थन जुटाया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने उन्नाव में पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो और बाराबंकी में जनसभा को संबोधित किया। कांग्रेस के स्टार प्रचारक व पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने फर्रुखाबाद में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो किया और कानपुर, झांसी में चुनावी सभाएं कीं।

चौथे चरण में जो राजनीतिक दिग्गज चुनाव मैदान में हैैं, उनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल व राज्य सरकार के मंत्री सत्यदेव पचौरी कानपुर, भाजपा सांसद साक्षी महाराज व पूर्व सांसद अनु टंडन उन्नाव, सपा सांसद डिंपल यादव कन्नौज, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद से शामिल हैं।

Powered by WordPress | Theme Designed by: click here | Thanks to seeds, website and website